अंडे का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।  अंडे खाने से शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व और पर्याप्त ऊर्जा मिलती है।  लोग अलग-अलग तरीकों से अंडे का सेवन करते हैं।  अंडे को उबालना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।  खासतौर पर सर्दियों में अंडे जरूर खाने चाहिए।  आइए जानते हैं उबले अंडे खाने के फायदे।  ये 4 बड़े बदलाव शरीर में रोजाना 2 उबले अंडे खाने से होते हैं, पुरुषों को इसे रोज खाना चाहिए।

     1. पोषक तत्व प्राप्त करें

    रोजाना 2 उबले अंडे खाने से शरीर को विटामिन और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषण तत्व मिलते हैं।  जो शरीर के लिए आवश्यक और लाभकारी होते हैं।  इसलिए हर व्यक्ति को रोज सुबह नाश्ते में 2 उबले हुए अंडे जरूर खाने चाहिए।

     2. आंखों की रोशनी तेज होती है

     रोज सुबह नाश्ते के लिए 2 उबले अंडे खाने से शरीर को कैरोटिनॉयड्स की पूर्ति होती है।  जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं।  और आंखों की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।  उबले हुए अंडे खाने से मोतियाबिंद का खतरा कम होता है।

     3. याददाश्त बढ़ाने का काम करता है

     उबले अंडे में पाए जाने वाले ओमेगा -3 और फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।  इसके अलावा उबले अंडों में पाया जाने वाला कोलिन नामक एक घटक मस्तिष्क की याददाश्त बढ़ाने में सहायक है।

     4. ऊर्जा से भरपूर है

     रोज सुबह नाश्ते में दो उबले अंडे खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा और शक्ति मिलेगी।  शरीर दिन भर सक्रिय रहेगा।  और शरीर में कमजोरी की समस्या कभी नहीं होगी।